Home - मानसिक स्वास्थ्य - मन की शान्ति - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Die
Top 10 Books To Read Before You Die

मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Die

मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Die: 75 प्रतिशत व्यक्ति जो आज आत्मनिर्भर और करोड़पति हैं, उन्होंने वो महीने में कम से कम 2 किताबें पढ़ते है। एक औसत सीईओ एक वर्ष में कम से कम 60 किताबें पढ़ता है. विश्व के सबसे सफल और अमीर लोग अपने को सुधारने के लिए रोजाना कोई न कोई किताबें पढ़ते हैं.
उदाहरण:

  • बिल गेट्स दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति बनने के बाद भी एक सप्ताह में एक पुस्तक पढ़ते है
  • वॉरेन बुफे अपने शुरुआती दिनों में 600 से 1000 पेजों को पढ़ते थे और आज भी वह अपने दिन का 80% समय किताब पढ़ने में व्यतीत करते है.
  • ओपेरा विनफ्रे, मार्क जुकरबर्ग इत्यादि किताबें पढ़ते हैं, यहां तक कि इतने अमीर और सफल होने के बावजूद, वे अभी भी किताबें पढ़ते हैं और इससे सीखते हैं, क्यों?
क्योंकि वे एक साधारण बात जानते हैं कि जितना अधिक वे सीखेंगे, उतना ही वे कमाएंगे।

पढ़ना न केवल पैसे कमाने के बारे में है, यह हमें हमारी एकाग्रता, बुद्धि, ध्यान और कई प्रकार के शोधों को बढ़ाने में भी मदद करता है. यह निष्कर्ष निकाला जाता है कि पुस्तकें पढ़ने से तनाव स्तर को कम करने में मदद मिलती है और बदले में खुशी बढ़ाने में मदद करता है.
आज हम जानेंगे उन 10 महत्वपूर्ण किताबों के बारे में जिन्हें अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार तो अवश्य पढना चाहिए.

वो किताबें जिन्हें मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Die

1. Managing Oneself

यदि आपने अभी तक कोई स्वयं सहायता पुस्तक नहीं पढ़ी है तो आप इस पुस्तक “मैनेजिंग ऑनसेल” से शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह एक छोटी किताब है जो पढ़ने के लिए काफी आसान और सरल है और इस पुस्तक में जो चीजें समझाई गई हैं वे वास्तव में बहुत ही महत्वपूर्ण और अद्भुत हैं। इसे पढ़कर, आपको अपने बारे में कई तथ्यों और अंतर्दृष्टि पता चल जाएंगी, जो वास्तव में आपको अपने जीवन में आगे बढ़ने में मदद करेगी।
इस पुस्तक में लेखक ने हमें बहुत अच्छी तरह से और सही तरीके से समझाया है कि हम अपने स्वयं के सर्वोत्तम उपयोग कैसे कर सकते हैं और हम अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति का प्रबंधन करके कैसे आगे बढ़ सकते हैं।

Managing Oneself 207x300 - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Dieइस पुस्तक को हिंदी या इंग्लिश में खरीदने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन घर मंगवा सकते हैं.click here to apply now - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You DieHindi: ……………………..
English: https://amzn.to/2RgkfJ5

2. Rich dad poor dad

इस पुस्तक में लेखक रॉबर्ट कियोसाकीहमें अपने जीवन के उदाहरण देकर कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण वित्तीय सलाह दे रहे हैं, जहां वह कह रहे हैं कि उनके दो पिता थे.
+ एक उसका असली पिता था जो प्रोफेसर था और एक गरीब पिता था,
+ जबकि उसका दूसरा पिता था उनके दोस्त के पिता, जो उनके समृद्ध पिता थे.
इस पुस्तक में उनके समृद्ध पिता उन्हें सिखा रहे हैं कि कैसे सफल और अमीर बनें और इस अमीर पिता के सिद्धांतों और शिक्षाओं का पालन करके लेखक स्वयं एक करोड़पति बन जाते हैं. इस पुस्तक के माध्यम से कई मूल्यवान तथ्यों को सीख सकते हैं इसलिए इस पुस्तक को पढ़ें.

Rich dad poor dad 183x300 - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Dieइस पुस्तक को हिंदी या इंग्लिश में खरीदने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन घर मंगवा सकते हैं.click here to apply now - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You DieHindi: https://amzn.to/2TLf9q3
English: https://amzn.to/2RampKp

3. Start with WHY

इस पुस्तक में, लेखक हमें बताते हैं की हमें क्यों पर ध्यान देना चाहिए ??? इसके बजाए कैसे? और क्या? बहुत से लोग मुझे अलग-अलग प्रश्न पूछते रहते हैं.
जैसे- मुझे क्या करना चाहिए?
मैं अच्छे अंक कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
मैं यह कैसे कर सकता हूं? या
कई और पूछते हैं कि मुझे जीवन में क्या करना चाहिए?
लेकिन लेखक के मुताबिक, यह पहला सवाल नहीं है कि उन्हें दूसरों के लिए पूछना चाहिए. अगर वे पहले “क्यों” पूछते हैं तो यह बहुत बेहतर होता है?

Start with Why 200x300 - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Dieइस पुस्तक को हिंदी या इंग्लिश में खरीदने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन घर मंगवा सकते हैं.click here to apply now - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You DieHindi:………………………….
English: https://amzn.to/2Ky0xGk

4. How to win friends and influence people

ऐसा कहा जाता है कि एक व्यक्ति के लिए 75% सफलता उनके सामाजिक और संचार कौशल पर निर्भर है, भले ही वह तकनीकी क्षेत्र से हो। यह पुस्तक आपके सामाजिक कौशल में सुधार शुरू करने के लिए सबसे अच्छी होगी क्योंकि इस पुस्तक में डेल कार्नेज ने उनमें से प्रत्येक के लिए सुंदर कहानियों का उपयोग करके कई उपयोगी अवधारणाओं को समझाया है.How to Win Friends and Influence People 194x300 - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Dieइस पुस्तक को हिंदी या इंग्लिश में खरीदने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन घर मंगवा सकते हैं.click here to apply now - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You DieHindi: https://amzn.to/2R97kZw
English: https://amzn.to/2TLgey3

5. The power of habits

आप अपने भविष्य को नियंत्रित नहीं कर सकते, यह सच है!! लेकिन आप अपनी आदतों को नियंत्रित कर सकते हैं और व्यक्ति जो अपनी आदतों को नियंत्रित करना सीखता है, वह व्यक्ति अंततः अपने भविष्य को कुछ हद तक नियंत्रित कर सकता है,.
आपकी आदतें आपके पास सबसे शक्तिशाली हथियार हैं जो आपको जीवन युद्ध में लंबे समय तक खड़े होने में मदद कर सकती हैं और यह आपको कई युद्ध जीतने में भी मदद कर सकता है.
इस पुस्तक से आप सीखेंगे कि नई अच्छी आदतें कैसे बनाएं और अपनी बुरी आदतों को अच्छे लोगों के साथ कैसे बदला जाए, क्योंकि यह एक तथ्य है कि एक अच्छी आदत बनना मुश्किल है, लेकिन एक बार गठित होने से यह आपके जीवन को आसान और आरामदायक बना देगा. दूसरी तरफ बुरी आदतों को बनाना बहुत आसान है लेकिन जिन लोगों ने गठित किया है, वे आपके जीवन को बहुत मुश्किल बना देंगे.

The power of habits 196x300 - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Dieइस पुस्तक को हिंदी या इंग्लिश में खरीदने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन घर मंगवा सकते हैं.click here to apply now - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You DieHindi:……………………………
English: https://amzn.to/2ReViOv

6. The Four agreements

यह पुस्तक भी जीवन परिवर्तक है. इस पुस्तक के चार समझौते आपको बहुत बुद्धिमान और सफल बना सकते हैं क्योंकि आज के जीवन में लोग बहुत व्यक्तिगत रूप से चीजें लेते हैं. वे बहुत आसानी से नाराज हो जाते हैं और दूसरों को समझने में सक्षम नहीं होते हैं क्योंकि जिनमें से उन्हें अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सफलता नहीं मिलती है और न ही वे खुशी से रहने में सक्षम हैं।

इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आप लोगों को अच्छी तरह से समझ सकेंगे, जिसके माध्यम से आपके रिश्ते में सुधार होगा और आप खुशी से रहना शुरू कर देंगे और जिसके कारण आप सफल जीवन जीने में सक्षम होंगे.The four agreements 204x300 - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Die

इस पुस्तक को हिंदी या इंग्लिश में खरीदने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन घर मंगवा सकते हैं.click here to apply now - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You DieHindi: https://amzn.to/2Qiyq39
English: https://amzn.to/2SePuVb

7. Think and Grow Rich

नेपोलियन द्वारा रचित थिंक एंड ग्रो रिच पुस्तक एक सेल्फ हेल्प बुक वाली श्रेणी में सबसे लोकप्रिय किताब है. एंड्रयू कार्नेगी जो अपने समय के सबसे अमीर व्यक्ति थे, ने हिल को एक दिलचस्प प्रस्ताव दिया. उन्होंने उनसे कहा कि वह उन्हें दुनिया के सबसे सफल और अमीर लोगों से मिलने में मदद करेंगे जिन्होंने अपने जीवन में अच्छा प्रदर्शन किया है। उसके बाद उन्हें अपने सभी ज्ञान और ज्ञान इकट्ठा करना होगा और फिर दर्शन से एक किताब बनाना होगा।
नेपोलियन ने इस प्रस्ताव को एक मिनट के भीतर स्वीकार कर लिया, जिसके बाद उन्होंने अपने जीवन के 20 साल लगा दिए इस पुस्तक को बनाने के लिए. इस पुस्तक में कई उपयोगी और महत्वपूर्ण सिद्धांत हैं, जिन्हें मैंने वास्तव में अद्भुत और रोचक पाया,

Think and Grow Rich 198x300 - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Dieइस पुस्तक को हिंदी या इंग्लिश में खरीदने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन घर मंगवा सकते हैं.click here to apply now - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You DieHindi: https://amzn.to/2RdVo8R
English: https://amzn.to/2QjcqFh

8. How to stop worrying start living

बुरे समय हर व्यक्ति के जीवन में आते हैं, इसलिए यह मेरे जीवन में भी आया। मुझे याद है कि उस समय मुझे कितना दुखद और दुखी था। सौभाग्य से किसी भी तरह से मुझे इस बुरे समय के दौरान इस पुस्तक के बारे में पता चला. इसलिए मैंने इस पुस्तक को पढ़ना और सुनना शुरू कर दिया। खैर, यह एक अच्छा निर्णय साबित हुआ क्योकिं इस पुस्तक की मदद से मुझे अपने जीवन में ऐसी स्थितियों को संभालने के लिए बहुत साहस और ताकत मिली।

How To Stop Worrying And Start Living 198x300 - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Dieइस पुस्तक को हिंदी या इंग्लिश में खरीदने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन घर मंगवा सकते हैं.click here to apply now - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You DieHindi: https://amzn.to/2Rdojdi
English: https://amzn.to/2zqcOIF

9. 7 Habits of highly effective people

यह सबसे अच्छी सेल्फ हेल्प बुक्स में से एक है जिसे आप कभी पढ़ सकते हैं। यह पुस्तक हमें कुछ महान आदतें सिखाती है कि सफल और प्रभावी लोगों में उनके पास है. इन 7 आदतों ने जब अनुसरण करना शुरू किया तो मुझे शानदार परिणाम दिए और यदि आप उनका अनुसरण करेंगे तो यह आपके परिणाम भी होंगे।

7 Habits of highly effective people 189x300 - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Dieइस पुस्तक को हिंदी या इंग्लिश में खरीदने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन घर मंगवा सकते हैं.click here to apply now - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You DieHindi: https://amzn.to/2QmYpGG
English: https://amzn.to/2QrxQ3r

10. The richest man in Babylon

निश्चित रूप से यह एक भयानक किताब है। जहां लेखक हमें कुछ कालातीत वित्तीय ज्ञान, धन के रहस्य और कैसे एक कहानी की मदद से समृद्ध हो सकते हैं, यह बताने का भरपूर प्रयाश किया है। एक गरीब व्यक्ति की एक कहानी जो अमीर बनना चाहती थी और उसने कुछ महत्वपूर्ण सिद्धांतों को कैसे सीखा, जिसने उन्हें “बैबिलॉन में सबसे अमीर आदमी” बनाया। यह पुस्तक हमें पैसे को संभालने और इसे कैसे सहेजने के बारे में सिखाती है. हमारे कर्ज और कितने पैसे से संबंधित चीजों का भुगतान करना है जो हम सभी के लिए जरूरी है। यदि आप आर्थिक रूप से मजबूत बनना चाहते हैं तो इस पुस्तक को पढ़ें।

The richest man in Babylon 172x300 - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You Dieइस पुस्तक को हिंदी या इंग्लिश में खरीदने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन घर मंगवा सकते हैं.click here to apply now - मरने से पहले इन 10 किताबों को एक बार जरुर पढ़ लें | Top 10 Books To Read Before You DieHindi: https://amzn.to/2Rf8DpM
English: https://amzn.to/2TNy6Iw

Check Also

DANT KA DARD DUR KRNE KE GHARELU UPAY

दांत का दर्द दूर करने के घरेलु उपाय | DANT KA DARD DUR KRNE KE GHARELU UPAY

दांत (TEETH) का दर्द दूर करने के घरेलू उपाय DANT KA DARD DUR KRNE KE …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UA-110862200-1