Home - शारीरिक स्वास्थ्य - तंत्रिका सम्बन्धी बीमारियाँ - सिर दर्द का इलाज! चुम्बक से करे | SARDARD KA ILAJ CHUMBAK SE
Untitled 2 660x330 - सिर दर्द का इलाज! चुम्बक से करे | SARDARD KA ILAJ CHUMBAK SE

सिर दर्द का इलाज! चुम्बक से करे | SARDARD KA ILAJ CHUMBAK SE

SARDARD KA ILAJ CHUMBAK SE

सिर के किसी भी हिस्से में दर्द को सिरदर्द कहते है. सिर दर्द होने के कई कारण हो सकते है. जैसे- अपच, मानसिक तनाव, अनिंद्रा, आँखों पर जोर डालना, ज्यादा कंप्यूटर/मोबाइल का इस्तेमाल, दांतों का दर्द, गले की कोई समस्या. कारण कोई भी हो इस दर्द की प्रकृति के अनुसार इसे तंग करने वाला, छुरा घोपे जाने जैसा, परेशानकर देने वाला कहा गया है.

pexels photo 433441 660x330 - सिर दर्द का इलाज! चुम्बक से करे | SARDARD KA ILAJ CHUMBAK SEरक्तचाप में सवेरे उठते ही रोगी को सिर के पिछले भाग में दर्द होता है, जिससे भारीपन की संज्ञा दी गयी है. सिरदर्द का एक रूप और भी है जिसमे रोगी सिर के किसी एक हिस्से में नियतकालिक दर्द होता है, जिसे आधासीसी का दर्द (आधे सिर का दर्द) कहते है. इसमे आँखों के आगे धुंधलापन नजर आता है, रोगी का जी मिचलता है. जब दर्द बहुत अधिक हो तो रोगी को अँधेरे कमरे में रखना चाहिए.

headache1 660x330 - सिर दर्द का इलाज! चुम्बक से करे | SARDARD KA ILAJ CHUMBAK SE

जब दाई कनपटी पर दर्द अधिक हो तो उस समय कम शक्तिवाले सेरामिक चुम्बक का उपयोग करना चाहिए. दाई कनपटी पर उत्तरी ध्रुव और बायीं कनपटी पर दक्षिणी ध्रुव को 10-15 मिनट की अवधि तक रखना चाहिए.  सिर के किसी भी हिस्से में दर्द हो तो चुम्बकीय सिर की पट्टी का उपयोग 10-15 मिनट के लिए करे. इससे तुरंत राहत मिलती है. रक्तचाप, आधासीसी का दर्द (आधे सिर का दर्द) , अनिंद्रा और मानसिक तनाव आदि रोगों में जिसमे व्यक्ति को बार बार सिरदर्द की समस्या होती है, ऐसे को विद्युत चुम्बकीय पिरामिड के निचे 10 मिनट के लिए बिठाया जाता है और उसे चुम्बकीय बिस्तर पर लिटाया जाता है. अपच और एसिडिटी के रोगी को चुम्बकीय जल का सेवन करने से राहत मिलती है.

ये भी पढ़े:

जानिए, अपने सर दर्द को..!

Check Also

DANT KA DARD DUR KRNE KE GHARELU UPAY

दांत का दर्द दूर करने के घरेलु उपाय | DANT KA DARD DUR KRNE KE GHARELU UPAY

दांत (TEETH) का दर्द दूर करने के घरेलू उपाय DANT KA DARD DUR KRNE KE …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UA-110862200-1