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खजूर बनाएगा सेहत | Khajur Banaye Sehat | Dates will make health
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खजूर बनाएगा सेहत 

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खजूर बनाएगा सेहत | Khajur Banaye Sehat | Dates will make health

खजूर:- खजूर स्वाद में मीठे होते के साथ ही खाते समय फीका स्वाद भी देते है उसी वजह से लोगो को बहुत पसंद करते है. कुछ लोग खजूर देखकर ही खाने से मना कर देते हैं, जिसका कारण है इसका पक्का रंग। लेकिन आज के स्वास्थ्य टिप्स के जरिए जब हम आपको खजूर से मिलने वाले फायदे समझा लेंगे, तो आप इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे. खजूर बनाएगा सेहत | Khajur Banaye Sehat | Dates will make health

खाने-पीने की हर सामग्री में कुछ ना कुछ खास पौष्टिक गुण होते हैं। फिर चाहे वे फल-सब्जियां हों या मसाले, सभी अपने अपने गुणों से हमें कुछ न कुछ जरुर लाभ प्रदान करते हैं। लेकिन खजूर के कुछ गुण ऐसे हैं जिनसे मिलने वाले फायदों को जान कर आप स्वस्थ रहने के लिए खजूर खाना शुरू कर देंगे. खजूर बनाएगा सेहत | Khajur Banaye Sehat | Dates will make health

हम आपको खजूर के बारे में एक सलाह देना चाहेंगे। अगर आप खजूर बेहद पसंद करते हो तो रोजाना कम से कम 3 या 4 खजूर सुबह-सुबह खाएं। यदि पसंद नहीं है, तो भी आप कम से कम 2 खजूर अवश्य खाएं। ऐसा क्यों करे ?,  इसका उत्तर भी आपको खजूर के गुणों को जानने के बाद पता चल ही जाएगा।

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खजूर के फायदे

  1. खजूर में भारी मात्रा में विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं। खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। खजूर भरपूर फाइबर युक्त होता है.
  2. विटामिन ‘बी1’, ‘बी2’, ‘बी3’, ‘बी5’, ‘ए1’ एवं विटामिन ‘सी’ से भरपूर होती है खजूर। खजूर पोटैशियम युक्त एवं सोडियम से मुक्त भी होता है।
  3. खजूर में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और खनिज से शरीर को शक्ति मिलती है। इसी कारण लोग थकान मिटाने के लिए लोग खजूर खाते है।
  4. लाल रक्त कर्णिकाये और लोह तत्व की कमी के चलते कई लोगों को “रक्त की कमी” की शिकायत हो जाती है। खजूर से अच्छी मात्रा में लोह तत्व होता है। जिससे शरीर में लोह तत्व की कमी दूर होती है और लोह तत्व से रक्त की कमी नही होती है।
  5. खजूर का सेवन पाचन शक्ति को बढ़ाता है एवं पेट संबंधी बीमारियों से निजात देता है साथ ही पाचन शक्ति बढ़ने से भूख भी समस्या नही रहती।खजूर बनाएगा सेहत | Khajur Banaye Sehat | Dates will make health
  6. खजूर शरीर के कॉलेस्ट्रोल को नियंत्रण करता है और इससे हृदयघात जैसा खतरा कम हो जाता है। खजूर हृदय रोगियों के लिए बहुत अच्छा है। यदि किसी को हृदय रोग है तो वह रोजाना 3 से 4 खजूर खाए।
  7. कम सोडियम और बहुत सारे मिनरल्स होने के कारण, खजूर हमारी हड्डियों के लिए अच्छा होता है। खजूर में मौजूद सेलीनियम, मैगनीज, कॉपर जैसे मिनरल हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है।
  8. जो लोग रोजाना ज्यादा काम करते हैं, ढेर सारी कसरत करने के शौकीन हैं उन्हें खजूर अवश्य ही खाना चाहिए। खजूर उन्हें बिना किसी परेशानी के कसरत करने में सहयोग देगा।
  9. जो लोग रोजाना खजूर खाते हैं, उन्हें संक्रमण के शिकार की सम्भावन कम को जाती है। वर्तमान में जिस तरह शहरों मे प्रदूषण फैला हुआ है, उससे सबसे ज्यादा धूल संबंधी संक्रमण होता है।
  10. रातभर खजूर को दूध में भिगोकर सुबह खाया जाए तो इससे पौरुष शक्ति बढ़ाती है। खजूर में एस्ट्राडियोल व फ्लावोनोइड पाए जाते हैं जो स्‍पर्म काउंट बढ़ान में मदद करते हैं. खजूर बनाएगा सेहत | Khajur Banaye Sehat | Dates will make health
  11. खजूर खाने से कैंसर रोग होने की सम्भावन कम हो जाती है।
  12. खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है. अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की शिकायत भी नहीं होगी।
  13. खजूर में मौजूद फाइबर आपके हृदय को भी मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करते हैं. खजूर में पोटैशियम भी होता है जो हृदयघात के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है.
  14. खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम पाया जाता है. मैग्‍नीशियम में ज्‍वलनरोधी गुण होता है, जो हार्ट की बीमारी (खून का जमना आदि), गठीया और अल्‍जाइमर जैसे रोगों को आपसे दूर रखता है.
  15. जो व्यक्ति पतले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। शरीर से बेहद कमजोर व्यक्ति वजन बढ़ाने के लिए खजूर खाने चाहिए। ऐसे व्यक्ति चाहें तो दिन में 3 से ज्यादा खजूर भी खा सकते हैं। खजूर का मीठापन और इसमें मौजूद प्रोटीन की भारी मात्रा, वजन बढ़ाने के लिए फायदेमन है। एक किलोग्राम खजूर में कुल 3000 कैलोरी होती है, जो वजन बढ़ाने के सही अच्छी मात्रा है।
  16. खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है. अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की शिकायत भी नहीं होगी। रातभर साधारण पानी में खजूर भिगोकर रखने है और सुबह उसे खाली पेट इसका खाने से बहुत से फायदे मिलते हैं। जैसे जो व्यक्ति कब्ज से परेशान हैं। खजूर के उपयोग से पेट साफ करने में मदद करता है। 2-3 दिन खजूर का करने से ही कब्ज की परेशानी दूर हो जाती है। खजूर बनाएगा सेहत | Khajur Banaye Sehat | Dates will make health
  17. खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम पाया जाता है. मैग्‍नीशियम में ज्‍वलनरोधी गुण होता है, जो हार्ट की बीमारी (खून का जमना आदि), गठीया और अल्‍जाइमर जैसे रोगों को आपसे दूर रखता है.
  18. अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍लीनिकल न्‍यूट्रिशिन की एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्‍यक्ति एक दिन में 100 मिलीग्राम मैग्‍नीशियम ले तो हृदयघात का खतरा 9 फीसदी तक कम हो सकता है.
  19. खजूर में वो सभी विटामिन होते हैं जो तंत्रिका तंत्र के लिए जरूरी हैं. ये विटामिन तंत्रिका तंत्र की कार्य प्रणाली को दुरुस्‍त रखते हैं. यही नहीं इसमें मौजूद पोटैशियम दिमाग को सावधान और स्वस्थ रखते हैं.
  20. आयरन से भरपूर खजूर मां और भ्रूण दोनों के लिए बेहद उपयोगी है. खजूर में मौजूद पोषक तत्‍व गर्भाशय की मांसपेशियों को मजबूती देने का काम भी करते हैं. खजूर मां के दूध को भी जरूरी पोषक तत्‍व मुहैया कराता है. साथ ही बच्‍चे की डिलीवरी के समय और बाद होने वाली रक्तस्त्राव की भरपाई करता है.
  21. रोजाना खजूर खाने से आंखें स्‍वस्‍थ रहती हैं, साथ ही यह रतौंधी के इलाज में भी कारगर है. रतौंधी से छुटकारा पाने के लिए खजूर का लेप बनाकर उसे आंखों के चारों ओर लगाने से फायदा मिलता है. खजूर खाकर भी रतौंधी से मुक्ति पा सकते हैं.
  22. खजूर में फ्लुओरिन पाया जाता है. जो ऐसा रसायन है जो दांतों से प्‍लाक हटाकर दांतों में सडन होने नही देता है. दांतों को भी मजबूत करता है.
  23. विटामिन C से भरपूर खजूर त्‍वचा के लचीलेपन को बनाये रखकर त्वचा को कोमल बनाता है. खजूर में मौजूद विटामिन B5 स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाने में भी कारगर है. यह बालों को भी स्‍वस्‍थ बनाए रखता है. विटामिन B5 की कमी से बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं और दोमुंहे भी हो जाते हैं.
  24. . मैग्‍नीशियम रक्तचाप को नियंत्रण करने का भी काम करता है. खजूर में मौजूद पोटैशियम अधिक रक्तचाप को कम करने का काम    करता है.

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