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भरपूर प्रोटीन वाली सब्जियां | HIGH PROTEIN VEGETABLES

भरपूर प्रोटीन वाली सब्जियां | HIGH PROTEIN VEGETABLES

HIGH PROTEIN VEGETABLES

❶ मटर

मटर में पोटैशियम और मैग्नीशियम दोनों होते हैं. ये दोनों ही शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं क्योकिं इनमे विटामिन सी भी पाया जाता है. मटर को पोषक तत्‍वों के पॉवरहाउस के रूप में भी जाना जाता है.
250 ग्राम में 7 ग्राम प्रोटीन, 105 कैलोरी, 6.5 ग्राम फाइबर होता है.

❷ आलू

आलू प्रमुख रूप से स्टार्च के लिए जानते है, परन्तु इसमें प्रोटीन भी होता है.
250 ग्राम में  5 ग्राम प्रोटीन, 190 कैलोरी, 5.5 ग्राम फाइबर होता है.

❸ भिंडी

भिंडी विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स होता है. साथ ही विटामिन सी भी पाया जाता है.
250 ग्राम में 5 ग्राम प्रोटीन, 80 कैलोरी, 8 ग्राम फाइबर होता है.

❹ पालक

पालक में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम, पोटेशियम व बीटा केरोटीन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. पालक का रस पीना स्वास्थ्यप्रद होता है. पालक को पौष्टिक सब्जियों में गिना जाता है.
पालक के एक कप 5 ग्राम प्रोटीन होता है.

❺ मशरूम

मशरूम इम्‍यूनिटी को बढाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्‍वों से हमें संक्रमण, एंजाइम और शरीर के ऊतकों की मरम्‍मत के लिए आवश्यक प्रोटीन प्राप्‍त होता है. इसमें विटामिन बी-2 और बी-3 भी होते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह भी नियंत्रित रखता है.
250 ग्राम में मशरूम में 5.3 ग्राम प्रोटीन होता है.

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❻ चुकंदर

चुकंदर में प्रोटीन के साथ बेटानिन एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं. यह सूजन, दर्द को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है.
250 ग्राम में 4 ग्राम प्रोटीन, 108 कैलोरी, 7 ग्राम फाइबर होता है.

❼ फूलगोभी

फूलगोभी पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन देती है. इसमें विटामिन C, B-1, B-2, B-6, K, फोलेट, ओमेगा-3, बायोटिन, नियासिन, और मैग्नीशियम का अच्‍छा स्रोत है.

❽  बंदगोभी

बंदगोभी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, यह से टॉक्सिन बाहर निकालने एवं सूजन व दर्द में भी राहत दिलाता है.
250 ग्राम में 4.8 ग्राम प्रोटीन, 62 कैलोरी, 5 ग्राम फाइबर.

❾ केला

केले की सब्जी में प्रोटीन के साथ विटामिन, मिनरल और फाइबर सब पाये जाते हैं. वैसे तो केला फल है परन्तु इसकी सब्जी भी बनाई जाती है.

❿ ब्रोकली

ब्रोकली विटामिन A और C का अच्छा स्रोत है. ब्रोकली में बीटा केरोटिन, जिंक व सेलेनियम पाए जाते है जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं. इसमे कैंसर से लड़ने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने, अस्थि घनत्व में सुधार करने, दिल को स्वस्थ रखने और पाचन को दुरूस्‍त रखने के गुण मौजूद होते है. HIGH PROTEIN VEGETABLES

इसके अतिरिक्त ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फ्रेंच बीन्स, लोबिया, सूखे मेवे,सोयाबीन, दूध, टोफू, राजमा, डाल, मछली, मीट, अंडे भी प्रोटीन के अच्छे सोर्स है.


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