Home - प्रेगनेंसी | प्रसव - प्रेगनेंसी में किये जाने वाले एक्सरसाइज | Exercise in Pregnancy in Hindi
Exercise in Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में किये जाने वाले एक्सरसाइज | Exercise in Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में किये जाने वाले एक्सरसाइज | Exercise in Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में किये जाने वाले एक्सरसाइज | Exercise in Pregnancy in Hindi

पहले महिलाओं का कार्य क्षेत्र घर के कामो तक ही था लेकिन आज महिलाएं घर के बाहर नौकरी और अन्य कम करने लगी है . बदलते मौहोल में में शारीरिक श्रम की संभावना पहले की तुलना में कम हो गयी है। आज अधिकतर काम अब उपकरणों की सहायता से कुछ ही समय में हो जाते है। झाडू-पोंछा से लेकर धोने और खाना बनाने के लिए घरेलू उपकरणों का प्रयोग होता है। पहले महिलाये सभी कम अपने हाथो से करती थी तब न आज जैसी सुविधाएं थी न नौकर चाकर. ऐसी स्थिति में महिलाओं का एक्सरसाइज घरेलू कामकाज के दौरान हो जाता था। जिसका इसका लाभ उन्हें प्रेगनेंसी के दौरान मिलता था। लेकिन आज शारीरिक श्रम कम होने से अलग से एक्सरसाइज या योग करने की जरुरत हो गई है। प्रेगनेंसी के दौरान हल्के-फुलके कौन से एक्सरसाइज करना लाभकारी है आइए जानें –

  • जमीन पर सीधे लेट जाएं। दोनों टखनों को एक दुसरे पर रखकर जांघों को एक साथ मिलाएं और मांशपेशियों में खिचांव लाये. इससे कुल्हें की मांशपेशियों को आराम मिलेगा। इसे कम से कम दस बार दोहराएं। Exercise in Pregnancy in Hindi
  • जमीन पर लेटकर घुटनों को मोडें फिर पेट एवं कुल्हें की मांशपेशियों को भीतर की तरफ खींचे। कमर को जमीन से सटाकर कमर के निचले हिस्से को दांए-बांए तिरछा करें। इस एक्सरसाइज को पांच बार दोहराएं। इससे पीठ दर्द में आराम मिलेगा।Screenshot 4 2 - प्रेगनेंसी में किये जाने वाले एक्सरसाइज | Exercise in Pregnancy in Hindi
  • पीठ को ऊपर उठांए और सामने की और देखे। वापस पहले वाली स्थिति में आ जाएं। इस एक्सरसाइज को पांच बार दोहराएं।
  • जमीन पर इस तरह बैठै कि पैर एक-दूसरे से सटे रहें फिर घुटनों को जमीन पर जितना सम्भव हो सके दबाएं। इस स्थिति में थोंडी देर रुकें। Exercise in Pregnancy in Hindi
  • Screenshot 3 2 613x330 - प्रेगनेंसी में किये जाने वाले एक्सरसाइज | Exercise in Pregnancy in Hindi
  • जमीन पर पैर के बल बैठें। पहले बायां पैर आगे निकालें और एक कदम आगे बढांए। फिर दायां पैर बाहर निकालें और एक कदम आगे बढांए। इसी तरह बैठै-बैठै चलें। इन व्यायामों को पांच-सात बार दोहराएं। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति से मार्गदर्शन ले लें।
    आम महिलाओें के लिए सदियों से चला आ रहा पोंछा लगाना व झाडू लगाना उत्तम एक्सरसाइज है। इनसे सामान्य प्रेगनेंसी की संभावना बढती है। क्योंकि इनमें मांशपेंशियों में लचीलापन आ जाता है। Exercise in Pregnancy in Hindi
  • Screenshot 5 1 660x292 - प्रेगनेंसी में किये जाने वाले एक्सरसाइज | Exercise in Pregnancy in Hindi

पैरों के लिए

  • एडीं के बल चलें।
  • प्ंजों के बल खडें हों।
  • एक पंजें को सीधा जमीन पर रखें और दुसरे को एडीं के बल ऊपर करें। यह प्रक्रिया बारी-बारी से दांए-बांए पैर से दोहराएं।
  • सीधे लेटकर पंजोे को खीचें।

इन व्यायामों से पैरों का भारीपन और मांशपेशियों का तनाव कम होगा।


MUST READ:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UA-110862200-1