Home - शारीरिक स्वास्थ्य - आँखों की बीमारियाँ - रोने से आएगा आखों में निखार, क्या आप जानते थे यह बात | CRYING IS GOOD FOR HEALTH.
CRYING IS GOOD FOR HEALTH

रोने से आएगा आखों में निखार, क्या आप जानते थे यह बात | CRYING IS GOOD FOR HEALTH.

रोने से आएगा आखों में निखार, क्या आप जानते थे यह बात.

CRYING IS GOOD FOR HEALTH.

collector s doll angel guardian angel sad 160775 300x200 - रोने से आएगा आखों में निखार, क्या आप जानते थे यह बात | CRYING IS GOOD FOR HEALTH.

विचित्र पर सत्य!

रोने से सेहत अच्छी रहती है:

इस बात को जानकर आपको हैरत जरुर हो रही होगी परन्तु यह सच है. हमारे शरीर पर हमारे द्वारा की गयी हर क्रिया का असर पड़ता है. रोना भी एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिससे शरीर, मन और हमारे स्वास्थ्य पर गहन प्रभाव पड़ता है. शारीरिक या मानसिक किसी भी प्रकार का कष्ट होने पर आँखों में आंसू आना स्वभाविक है. रोने की वजह से श्वसन तेज हो जाता है, आँखों में पानी आने लगता है और बोलने में अस्पष्टता आती है. सम्पूर्ण जीवन में इंसान काफी दफा रोता है. रोने से आएगा आखों में निखार, क्या आप जानते थे यह बात. नहीं ना. तो आज हम आपको बतायेंगे की रोने से सेहत अच्छी रहती है ( CRYING IS GOOD FOR HEALTH ). ऐसा करने से कई रोग नही होते, मन शांत हो जाता है, आँखे साफ हो जाती है और आखिर में आँखों को आराम मिलता है.

रोने से सेहत अच्छी रहती है! कैसे?

RONE SE SEHAT ACHI RAHATI HAIN! KAISE?
CRYING IS GOOD FOR HEALTH. HOW?

रोने से शरीर में से वायु (GAS) बाहर निकल जाती है. इस वायु को केवल रो कर ही शरीर से बाहर निकाला जा सकता है. इसलिए अगर रोया न जाये तो वायुगोला, पेट दर्द जैसे अन्य कई बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है.

आँखों में पाई जाने वाली अश्रु ग्रन्थियों में आंसुओ का निर्माण होता है. अगर रो कर इन्हे लम्बे समय तक बाहर निकला ना जाएँ तो यह दूषित होकर इन्फेक्शन कर देते है. जिससे आँखों की बिमारियों के होने की संभावना बनती है. आँखों में गंदगी, कचरा, धुल, मिट्टी के कण एवं जीवाणु उपस्तिथ होते है. जो रोने पर आंसुओ के साथ आँखों से बाहर निकल जाते है. इसलिए रोने पर आँख स्वच्छ और  स्वस्थ रहती है.

stock photo eye crying eyes drops tears tear teardrop emotions cry 90c8267c ec8d 4f40 b7d0 8b6ff928142b - रोने से आएगा आखों में निखार, क्या आप जानते थे यह बात | CRYING IS GOOD FOR HEALTH.

आंसू आने पर पुतली व पलकों को नमीं मिलती रहती है जिससे आंखें सूखती (DRY) नहीं है. अगर आंखों में आंसू की कमी हो जाये तो नमी भी कम हो जाती है जिससे देखने में समस्‍या हो सकती है, तो अगर आपकी आंखों से आंसू निकलते हैं तो इससे आपकी आँखों की रोशनी भी बढ़ती है।

आंसुओं में लिसोजाइम होता है जो सिर्फ 5-10 मिनटों में 90 से 95 प्रतिशत तक बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है.

baby tears small child sad 47090 e1510910761564 - रोने से आएगा आखों में निखार, क्या आप जानते थे यह बात | CRYING IS GOOD FOR HEALTH.

शरीर में मैगनीज की अधिकता के कारण घबराहट,  उलझन, थकान, गुस्सा जैसी समस्याए होती हैं। रोने की वजह से शरीर में मैगनीज कम होता जाता है जिससे आपको मूड अच्‍छा होता है और अच्छा महसूस करते हैं।

रोने के बाद खुश रहना चाहिए. अधिक रोने पर आँखों की बीमारियाँ, मानसिक बीमारियाँ, आलस्य, चक्कर आना एवं थकान इत्यादी रोग हो सकते है अत: प्रसन्नचित रहने का प्रयास करना चाहिए.

यह भी देखे : कहीं डिप्रेशन तो नहीं है बार-बार मूड ऑफ होना?

Check Also

Rohit Sharma Fitness Secret

क्या है रोहित शर्मा की फिटनेस का राज | Rohit Sharma Fitness Secret

Rohit Sharma Fitness Secret Rohit Sharma Fitness Secret : रोहित शर्मा एक भारतीय क्रिकेटर है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UA-110862200-1