Home - खान-पान - गुणकारी है छुहारा (सुखा खजूर) | CHHUAARA KE FAYDE
CHHUAARA KE FAYDE

गुणकारी है छुहारा (सुखा खजूर) | CHHUAARA KE FAYDE

गुणकारी है छुहारा (सुखा खजूर)

छुहारा के फायदे | CHHUAARA KE FAYDE

सर्दियों के दिनों में जगह-जगह पर खजूर बिकती है, जिसे बच्चे, बूढ़े और जवान सभी बड़े चाव के साथ खाते हैं. आखिर छुहारा क्या है ? छुहारा बनता कैसे है ? छुहारा के क्या गुण है ? छुहारा खाने के लाभ क्या क्या है ? छुहारा खाने से क्या फायदा होगा CHHUAARA KE FAYDE ? आदि सवालो के जवाब, आईये जानते है की छुहारा शब्द का अर्थ (meaning) – खजूर के पेड़ के जो फल पकने से पहले ही तोड़ कर सुखा दिए जाते हैं वह छुहारा कहलाते हैं और जो फल पेड़ पर ही लगे पक जाते हैं उन्हें खजूर कहा जाता है.

IMG 20171127 220252 660x330 - गुणकारी है छुहारा (सुखा खजूर)  | CHHUAARA KE FAYDE

छुहारा के फायदे | CHHUAARA KE FAYDE

छुहारा को शुष्क (सूखे) फलों में गिना जाता है, इस के प्रयोग से शरीर हष्टपुष्ट बनता है. शरीर को शक्ति और बल देने वाले मेवों (Dry Fruit) के साथ छुहारा का प्रयोग मुख्य रूप से किया जाता है. छोटे बच्चों को छुहारा दूध में पकाकर खिलाने से बहुत फायदा होता है. इसके अतिरिक्त भी छुहारा के फायदे अनगिनत है. खजूर और छुहारा का सेवन करने से हृदय को शक्ति मिलती है. छुहारा वात का नाश करता है, छुहारा रक्तपित्त व उल्टी को शांत करता है, छुहारा प्यास को बुझाता है, खांसी व दमा में छुआरा का सेवन करने से लाभ मिलता है.

खजूर के फायदे | KHAJOOR KE FAYDE

खजूर खाने से स्त्री दोष दूर होते है, गुठली व गुदा दोनों काम में आते हैं, इसकी गुठलियों से तेल निकाला जाता है और इसी तेल का प्रयोग दवाइयों बनाने में किया जाता है.

खजूर और छुहारा खाने के लाभ | CHHUAARA & KHAJOOR KE FAYDE

छुहारा की गुठली को जला कर पानी के साथ फांखने से मन्दाग्नि की समस्या दूर होती है.
छुहारा की गुठली को जलाकर, उसकी राख बनाकर और उसमें कपूर की मिलाकर खुजली वाले स्थान पर लगाने से लाभ होता है.
छुहारा को पानी में भिगो दें तथा गल जाने पर इनको हाथ से अच्छी तरह मसल दें, इस पानी का कुछ दिन प्रयोग करें. ऐसा करने से शारीरिक जलन दूर होगी.
प्रदर रोग, स्त्रियों की एक बड़ी भयंकर समस्या है. छुहारा की गुठलियों को कूटकर घी में तलकर गोपी चंदन के साथ खाने से प्रदर की बीमारी दूर होती है. यदि लगातार खाया जाए तो प्रदर की बीमारी कभी नहीं होती.
भूख बढ़ाने के लिए छुहारा का गुदा निकाल कर उसे दूध में पकाए. जब इसका असर दूध में आ जाए तो दूध को ठंडा कर गुदा को निकाल कर फेंक दे. अब दूध पी ले. इस दूध को पीने से भूख बढ़ती है और खाना भी पच जाता है.


ये भी पढ़े :

शहद खाने के फायदे | SHAHAD KHANE KE FAYDE

सर्दियों का मौसम यानि “हेल्दी सीजन” | SARDI KA MOUSAM HEALTHY SEASON

Check Also

SALMAN KHAN KYA KHATE HAI

सलमान खान का फिटनेस फंडा | SALMAN KHAN KYA KHATE HAI

SALMAN KHAN KYA KHATE HAI SALMAN KHAN KYA KHATE HAI: सलमान खान की फैन फॉलोइंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UA-110862200-1