Home - शारीरिक स्वास्थ्य - अस्थि और जोड़ो की बीमारियाँ - अंडे  है बहुत फायदेमंद, जानिए! अंडे को खाने के 10 फायदे. | ANDA KHANE KE 10 FAYDE
ande-ke-fayde-health-hindi-tips

अंडे  है बहुत फायदेमंद, जानिए! अंडे को खाने के 10 फायदे. | ANDA KHANE KE 10 FAYDE

अंडे  है बहुत फायदेमंद, जानिए!

Eggs are very beneficial, know! 10 benefits of eating eggs

अंडे को खाने के 10 फायदे. ande-ke-fayde-health-hindi-tips

1 300x200 - अंडे  है बहुत फायदेमंद, जानिए! अंडे को खाने के 10 फायदे. | ANDA KHANE KE 10 FAYDE
अंडे (EGG) खाने से शरीर में कई लाभदायक परिवर्तन आते है. अंडा (EGG) काफी फायदेमंद होता है. जिसकी जानकारी काफी कम लोगो को होती है. यह एक ऐसी डाइट है जो शाकाहार व मासाहार के बीच उलझ चुकी है. आज हम आपको अंडे (EGG) के स्वास्थ्यप्रद पक्ष को आपके सामने रखेंगे. अंडे (EGG) के इस पक्ष को  पढ़ इसे खाने के बारे में एक बार विचार जरूर किया जा सकता है. जी, आज हम आपको बताएंगे, अंडा (EGG) सेवन के ऐसे 10 फायदे, जि‍न्हें जानने के बाद चमत्कृत हो जाएंगे. जानिए, आखिर क्यों खाना चाहिए अंडे (EGG) –

1) अंडे (EGG) से वसा (FAT) मिलती है और साथ ही अंडा (EGG) खाने से शरीर को जितनी आवश्यक मात्रा में वसा (FAT) चाहिए उसकी पूर्ति कर उसकी मात्रा को नियंत्रित करता है तथा रोज 1 अंडे (EGG) को खाने से शरीर में वसा (FAT) की एक दिन की आवश्यकता समाप्त करता है फिर आपको अन्य वसाजन्य स्रोतों का सहारा लेने की आवश्यकता नहीं रहती.

2)अंडा (EGG) आपके वजन को कण्ट्रोल करने में काफी मदद करता है. अंडा (EGG) खाने से भूख नहीं लगती ज्यादा खाने से (OVER-EATING) बच जाते हैं क्योंकि अंडा (EGG) इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती इसलिए यह वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है और मोटापे (OBESITY) से बचाता हैं.

2 660x330 - अंडे  है बहुत फायदेमंद, जानिए! अंडे को खाने के 10 फायदे. | ANDA KHANE KE 10 FAYDE

 

3)आंखों की हेल्थ के लिए भी अंडा (EGG) काफी लाभदायक है. हर रोज मात्र एक अंडे (EGG) को अपने भोजन लेने मात्र से कैरोटिनायड् की पूर्ति हो जाती है, जिससे आंखों की कोशिकाओं में क्षरण से बच सकते है. इसके अलावा रोज एक अंडा (EGG) खाने से मोतियाबिंद (CATARACT) का खतरा कम होता है.

4)एक रिचर्स के अनुसार अंडा (EGG), रक्त की नालियों में खून का थक्का जमने (BLOOD CLOT / THROMBUS), हार्ट स्ट्रोक (HEART STROKE) एवं हार्ट अटैक (HEART ATTACK) की संभावना को कम करने में सहायक है.

5)अंडा (EGG) आपके आलस्य को नष्ट उर्जा उत्पन्न करता है. रोज सुबह नाश्ते में अंडे (EGG) को लेने से आप पूरे दिन उर्जावान रहेंगे. अंडे (EGG) के पीले भाग में मौजूद हेल्दी फैट्स होते है जो ऊर्जा देने में बेहद सहायक सिद्ध हुए है.

3 660x330 - अंडे  है बहुत फायदेमंद, जानिए! अंडे को खाने के 10 फायदे. | ANDA KHANE KE 10 FAYDE

इसे भी पढ़े: टमाटर के फायदे और नुकसान

6)अंडा (EGG), प्रोटीन (PROTEIN) का एक अच्छा स्त्रोत (SOURCE) होता है, इसमें एल्ब्यूमिन (ALBUMIN) नामक प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है. यह शरीर में प्रोटीन की कमी (HYPOPROTEINEMIA) को पूरा कर आवश्यक पोषण प्रदान करेगा.

7)स्तन कैंसर (BREAST CANCER / MASTITIS) की रोकथाम के लिए भी अंडा (EGG) बेहद सहायक होता है. एक शोध के अनुसार हफ्ते में 6 अंडे (EGG) खाने वाली महिलाओं में स्तन कैंसर (BREAST CANCER / MASTITIS) का खतरा 44% कम मिला.

4 660x330 - अंडे  है बहुत फायदेमंद, जानिए! अंडे को खाने के 10 फायदे. | ANDA KHANE KE 10 FAYDE

8)एक अंडे (EGG) में 6 GRAM उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन (PROTEIN) व शरीर के लिए आवश्यक 9 अमीनो एसिड (ESSENTIAL AMINO ACID) होते हैं. सल्फर (SULFUR) सहित अन्य खनिज-विटामिन होने के कारण अंडा (EGG) बालों व नाखूनों के लिए बहुत अच्छा होता है.

9)अंडे (EGG) में अत्यधिक मात्रा में विटामिन-डी (VITAMIN D) पाया जाता है जो हड्डियों (BONE) को मजबूत बनाता है.

7 640x330 - अंडे  है बहुत फायदेमंद, जानिए! अंडे को खाने के 10 फायदे. | ANDA KHANE KE 10 FAYDE

10) अंडा (EGG) विटामिन ए, डी, बी-12 (VITAMIN A,D,B-12), रिबाफ्लेविन (RIBOFLAVIN), फास्‍फोरस (PHOSPHORUS), और फोलेट (FOLATE) पाया जाता है. ये सभी शरीर की क्रियाओं (PHYSIOLOGY) को सुचारू रखने में सहायता करते हैं और दिमाग (BRAIN) को मजबूत कर आंखों की रौशनी (EYESIGHT) भी बढ़ाते हैं.

Check Also

खजूर बनाएगा सेहत | Khajur Banaye Sehat | Dates will make health

खजूर बनाएगा सेहत | Khajur Banaye Sehat | Dates will make health

खजूर बनाएगा सेहत | Khajur Banaye Sehat | Dates will make health खजूर बनाएगा सेहत  खजूर:- …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UA-110862200-1