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5 Tips for Keeping Your Bones Healthy
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हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए 5 कदम | 5 Tips for Keeping Your Bones Healthy

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए 5 कदम | 5 Tips for Keeping Your Bones Healthy

5 Tips for Keeping Your Bones Healthy

एक शोध के अनुसार, 50 वर्ष और उससे अधिक आयु की हर 2 महिलाओं में से एक ऑस्टियोपोरोसिस के कारण हड्डियों टूटने से परेशान है । यह एक हड्डी की ऐसी बीमारी है जो शरीर से बहुत अधिक मात्रा में बोने का नुकसान करती है. नतीजतन, हड्डियों नाजुक और भंगुर हो जाती हैं और हल्का सा गिरने से टूट सकती हैं. कई गंभीर मामलो में छींकने मात्र से भी बॉन टूट जाती है.

आपकी हड्डियों को अब स्वस्थ रखने के लिए यहां पांच तरीके बता रहे है जो आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में कारगर साबित होंगे.

  1. मादक पेय पदार्थों में कटौती करें
    प्रति दिन एक से अधिक अल्कोहोलिक पेय पीने से बोन का घनत्व (BONE DENSITY) कम हो जाती है और इसलिए ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है।
  2. अपने आहार में कैल्शियम जोड़ें
    कैल्शियम की कमी ऑस्टियोपोरोसिस का एक प्रमुख कारण है. इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप आहार में या पूरक आहार के माध्यम से पर्याप्त कैल्शियम ले रहे हैं। कैल्शियम से बोने मजबूत होती हैं.
  3. विटामिन डी प्राप्त करें
    पर्याप्त विटामिन डी के बिना कैल्शियम हड्डियों में पर्याप्त रूप से अवशोषित नहीं हो सकता है। अतः कैल्शियम के साथ विटामिन डी लेना भी आवश्यक है. विटामिन डी के लिए कुछ सूर्य का आनंद लें। धुप सेके. आप ऐसे पदार्थ भी खा सकते हैं जो विटामिन डी से भरपूर होते है, जैसे संतरे का रस, अनाज, सोया दूध, डेयरी उत्पाद, मछली, जिगर, पनीर और अंडे.
  4. नियमित व्यायाम करें
    अपने डॉक्टर की सलाह और अनुमोदन के साथ अपनी हड्डी को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें. तेज चलना, एरोबिक्स, डांस इत्यादी व्यायाम आसनी से किये जा सकते है.
  5. धूम्रपान छोड़े
    यदि आप कुछ वर्षों या कई दशकों से धूम्रपान करते हैं। इसे छोड़ने में कभी भी देर नहीं हुई है. यह आपके स्वास्थ्य के लिए सही कदम है।
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