Home - शारीरिक स्वास्थ्य - त्वचा सम्बन्धी बीमारियाँ - ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection
ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection
ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka SakramnZika Virus Infection

mosquito 2323904 1280 660x330 - ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

Zika Virus मुख्य रूप से एडिस मच्छरों द्वारा फैलता है यह एक वायरस सक्रमण के कारण होती है, जो एडिस मच्छरों के काटने से होता है.

लक्षण आम तौर पर हल्के होते हैं और बुखार, दांत, संयुग्मशोथ, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, मलिन या सिरदर्द शामिल होते हैं। लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों के लिए रहता है। ज़िका वायरस संक्रमण वाले अधिकांश लोग लक्षण विकसित नहीं करते हैं।

गर्भावस्था के दौरान ज़िका वायरस संक्रमण होने पर शिशुओं को माइक्रोसेफली और अन्य जन्मजात विकृतियों के साथ पैदा कर सकता है, जिसे जन्मजात ज़िका सिंड्रोम कहा जाता है। ज़िका वायरस के साथ संक्रमण गर्भावस्था की अन्य जटिलताओं से भी जुड़ा हुआ है जिसमें अपरिपक्व गर्भ और गर्भपात शामिल है।

मुख्य रूप से एडिस मच्छरों द्वारा फैलता है यह एक वायरस सक्रमण के कारण होती है, जो एडिस मच्छरों के काटने से होता है.

लक्षण आम तौर पर हल्के होते हैं और बुखार, दांत, संयुग्मशोथ, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, मलिन या सिरदर्द शामिल होते हैं। लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों के लिए रहता है। ज़िका वायरस संक्रमण वाले अधिकांश लोग लक्षण विकसित नहीं करते हैं।

गर्भावस्था के दौरान ज़िका वायरस संक्रमण होने पर शिशुओं को माइक्रोसेफली और अन्य जन्मजात विकृतियों के साथ पैदा कर सकता है, जिसे जन्मजात ज़िका सिंड्रोम कहा जाता है। ज़िका वायरस के साथ संक्रमण गर्भावस्था की अन्य जटिलताओं से भी जुड़ा हुआ है जिसमें अपरिपक्व गर्भ और गर्भपात शामिल है।

जिका वायरस संक्रमण के कारण न्यूरोलॉजिकल जटिलताओं का सामना वयस्कों और बच्चों करना पड़ता है, जिसमें गुइलैन-बैरे सिंड्रोम, न्यूरोपैथी और मायलाइटिस शामिल हैं।

ज़िका वायरस एक मच्छर से पैदा हुआ फ्लैविवायरस है जिसे पहली बार बंदरों में 1 9 47 में युगांडा में पहचाना गया था। बाद में इसे 1952 में युगांडा और तंजानिया के संयुक्त गणराज्य के लोगो में पहचाना गया।ज़िका वायरस का संक्रमण।

Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

ज़िका वायरस। Zika Virus

जिका वायरस के लक्षण

zika who - ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

ज़िका वायरस रोग की लक्षण दिखाई देने की अवधि Incubation Period  (लक्षणों के संपर्क में आने का समय) 3-14 दिन होने का अनुमान है। ज़िका वायरस से संक्रमित अधिकांश लोग लक्षण विकसित नहीं करते हैं। लक्षण आमतौर पर बुखार, दांत, संयुग्मशोथ (Conjunctivitis), मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और सिरदर्द सहित हल्के होते हैं, और आम तौर पर 2-7 दिनों तक रहता है।   ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

ज़िका वायरस। Zika Virus

ज़िका वायरस सक्रमण की जटिलताओं

Microcephaly 660x330 - ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

गर्भावस्था के दौरान ज़िका वायरस संक्रमण विकासशील भ्रूण और नवजात शिशु में माइक्रोसेफली और अन्य जन्मजात असामान्यताओं का कारण है। गर्भावस्था में ज़िका संक्रमण के परिणामस्वरूप गर्भावस्था की जटिलताओं जैसे भ्रूण हानि, प्रसव और जन्मपूर्व जन्म भी होता है.

ज़िका वायरस का संक्रमण भी गिलिन-बैरे सिंड्रोम, न्यूरोपैथी और मायलाइटिस का एक ट्रिगर है, खासकर वयस्कों और बड़े बच्चों होता है.

गर्भावस्था के परिणामों, रोकथाम और नियंत्रण के लिए रणनीतियों, और बच्चों और वयस्कों में अन्य न्यूरोलॉजिकल विकारों पर संक्रमण के प्रभाव पर ज़िका वायरस संक्रमण के प्रभाव की जांच के लिए अनुसंधान जारी है.

ज़िका वायरस मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में एडीस मच्छरों आमतौर पर दिन के दौरान काटने, सुबह और देर दोपहर / शाम के दौरान काटने के कारन  फैलाता है. यह वही मच्छर है जो डेंगू, चिकनगुनिया और पीले बुखार को फैलता है.

गर्भावस्था के दौरान, यौन संपर्क के माध्यम से, रक्त और रक्त उत्पादों के संक्रमण, और अंग प्रत्यारोपण के दौरान ज़िका वायरस भी मां से भ्रूण तक फैल जाता है.     ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

निदान

care clinic disease 40559 - ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

ज़िका वायरस फैलाव एड्स मच्छर वैक्टर के साथ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लक्षणों के आधार पर ज़िका वायरस के साथ संक्रमण का संदेह हो सकता है. ज़िका वायरस संक्रमण का निदान केवल रक्त या अन्य शरीर के तरल पदार्थ जैसे मूत्र या वीर्य का प्रयोगशाला परीक्षणों द्वारा पुष्टि की जा सकती है.

ज़िका वायरस संक्रमण के लिए प्रयोगशाला परीक्षण से ही निदान होता है.   ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

इलाज

zika - ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

ज़िका वायरस संक्रमण और इसके संबंधित रोगों के लिए कोई उपचार उपलब्ध नहीं है.

ज़िका वायरस संक्रमण के लक्षण वाले लोगों को बहुत आराम करना चाहिए, तरल पदार्थ पीना चाहिए, और सामान्य दवाओं के साथ दर्द और बुखार का इलाज करना चाहिए। लक्षण के आधार इलाज किया जाना चाहिए. स्थिति अधिक ख़राब होने पर चिकित्सकीय देखभाल की जरुरत होती है.

ज़िका प्रसार वाले क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाएं एवं ज़िका वायरस संक्रमण के लक्षण विकसित करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण और चिकित्सकीय ​​देखभाल के लिए चिकित्सा पर ध्यान देना चाहिए.  ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

निवारण/बचाव

मच्छर का काटना

दिन और शाम के दौरान मच्छर के काटने से बचना ही ज़िका वायरस संक्रमण को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण उपाय है। गर्भवती महिलाओं, प्रजनन आयु की महिलाओं और छोटे बच्चों के बीच मच्छर के काटने की रोकथाम के लिए विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

zikaaa - ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection

व्यक्तिगत सुरक्षा उपायों करने चाहिए जिसमे कपड़ों पुरे कपडे पहनने चाहिए, दरवाजे और खिड़कियों बंद रखनी चाहिए जिससे मच्छर घरो में प्रवेश न करे.

आईसीरिडिन युक्त उत्पात त्वचा या कपड़ों के लिए कीट प्रतिरोधी उत्पादों का उपयोग करना चाहिए. दिन या शाम के दौरान सोते समय बच्चों और गर्भवती महिलाओं को मच्छरदानी के नीचे सोना चाहिए. यात्रियों और प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मच्छर के काटने से बचने के लिए ऊपर वर्णित वही बुनियादी सावधानी बरतनी चाहिए। घरों, स्कूलों और कार्यस्थलों के आसपास की जगह पर पानी भरने नही देना चाहिए. मच्छरो के  प्रजनन स्थलों को खत्म करना महत्वपूर्ण है, जिनमें शामिल हैं: जल से भरी टंकी आदि को कवर करना, फूलों के बर्तनों में खड़े पानी को हटाने, और कचरे की सफाई और टायरों को साफ करना। मच्छर प्रजनन स्थलों को कम करने के लिए सरकार और सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों का समर्थन करने के लिए सामुदायिक योगदान जरुर है. ज़िका वायरस के लिए वेक्टर कंट्रोल ऑपरेशंस फ्रेमवर्क कोई टीका अभी तक ज़िका वायरस संक्रमण की रोकथाम या उपचार के लिए उपलब्ध नहीं है। ज़िका के टीका का विकास अनुसंधान का एक सक्रिय क्षेत्र बना हुआ है। गर्भावस्था में वायरस मां से गर्भ में फैल सकता है, जिसके परिणामस्वरूप माइक्रोसेफली (सामान्य सिर आकार से छोटा) और शिशु में अन्य जन्मजात विकृतियां होती हैं, जिन्हें सामूहिक रूप से जन्मजात ज़िका कहा जाता है। गर्भावस्था में संक्रमण के बाद जन्मजात विकृतियों का खतरा अज्ञात रहता है; गर्भावस्था के दौरान ज़िका वायरस से संक्रमित महिलाओं के लिए पैदा हुए अनुमानित 5-15% शिशुओं में ज़िका से संबंधित जटिलताओं का सबूत है।     ज़िका वायरस का संक्रमण।Zika Vayars Ka Sakramn।Zika Virus Infection


इन्हें भी देखे-

Check Also

Exercise in Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में किये जाने वाले एक्सरसाइज | Exercise in Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी में किये जाने वाले एक्सरसाइज | Exercise in Pregnancy in Hindi प्रेगनेंसी में किये …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

UA-110862200-1